SEO क्या है(What is SEO in Hindi), सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के प्रकार और फायदे समझते हैं

  • SEO का फुल फॉर्म है “Search Engine Optimization”।
  • SEO ब्लॉग को Google, Bing, Yahoo जैसे सर्च इंजन में उच्च रैंक करने में मदद करता है।
  • SEO दो प्रकार का होता है: On-Page SEO और Off-Page SEO

क्या आप जानते है एसईओ क्या है (SEO Kya Hai) और ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है? इसका सीधा सा जवाब है SEO ब्लॉगिंग की जान है। क्यूँकि आप चाहे तो कितनी भी अच्छी article लिख लें अगर आपकी article ठीक तरीके से rank नहीं हुई है तब उसमें traffic आने की संभावनाएं न के बराबर होती है। ऐसे में writers का सारा मेहनत पानी में चला जाता है।

SuperDigitalMadam.in में मैंने आपको blogging से related बहुत सी जानकारियां दी हैं जो आपके blog को सफल बनाने के काफी काम आ सकती है। लेकिन उन सभी चीजों से भी ज्यादा जरुरी चीज जो blogging के career में सफलता पाने के लिए बहुत ही माइने रखती है वो है SEO। आज हम जानेगे की SEO किसे कहते हैं और ये Blog के लिए क्यों जरुरी  है?

SEO क्या है (What is SEO in Hindi)

SEO, या “Search Engine Optimization“, एक ऐसी तकनीक है जो ब्लॉग को Google, Bing, Yahoo जैसे सर्च इंजन में उच्च रैंक करने में मदद करती है। यह ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करके काम करता है ताकि यह सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) में अच्छी रैंक करे और सर्च इंजन से ट्रैफिक उत्पन्न करे।

SEO क्या है

सर्च इंजन क्या है ये हम सभी को पता है। जब बात सर्च इंजन की हो रही है तब आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की, Google पूरी दुनिया का सबसे popular search engine है इसके अलावा Bing, Yahoo जैसे और भी search engine मौजूद है। SEO के मदद से हम अपने blog को सभी search engine पर No.1 position पर रख सकते हैं।

जैसे मान लीजिये हम Google में जाकर कुछ भी keyword type कर search करते हैं तो उस keyword से related जितने भी contents होते हैं वो आपको Google दिखा देता है। ये contents जो हमे नज़र आते हैं वो सभी अलग अलग blog से आते हैं।

जो result हमे सबसे ऊपर दिखाई देता है वो Google में No.1 rank पर है तभी वो सबसे ऊपर अपनी जगह बनाये रखा है। No.1 पर है मतलब की उस blog में SEO का बहुत अच्छी तरीके से इस्तेमाल किया गया है जिससे की उसमे ज्यादा visitors आते है और इसी वजह से वो blog मसहुर हो गया है।

SEO हमारे blog को Google में No.1 rank पर लाने के लिए सहायता करता है। ये एक तकनीक है जो आपके website को search engine के search result पर सबसे ऊपर रख उसमे visitors की संख्या को बढाती है।

आपका website search result में सबसे ऊपर हो तो internet user सबसे पहले आपके site में ही visit करेंगे जिससे आपके site में ज्यादा से ज्यादा traffic होने की संभावना बढ़ जाती है और आपकी income भी अच्छी होने लगती है। अपने website पे Organic traffic बढ़ाने के लिए SEO का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है।

यदि आप सच में ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हो, तब आपको नीचे की इस विडीओ को पूरी तरह से ज़रूर देखना चाहिए। अगर कुछ समझ न आए तो इसे दुबारा देखें। वैसे आपके सुविधा के लिए हमने पूरी एक ब्लॉगिंग सिरीज़ शुरू की है हमारे यूटूब चैनल पर लिंक ऊपर दी गयी है।

SEO का फुल फॉर्म क्या है?

SEO का फुल फॉर्म है “Search Engine Optimization“। एसईओ का हिंदी रूपान्तरण “सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन“।

SEO Blog के लिए क्यों जरुरी है?

आप ने जान लिया की SEO क्या है, चलिए अब जानते हैं की ये blog के लिए क्यूँ जरुरी है। अपने website को लोगों तक पंहुचाने के लिए हम SEO का इस्तेमाल करते हैं।

मान लीजिये मैंने एक website बना लिया उसमे अच्छे अच्छे high quality contents भी publish कर दिया लेकिन अगर मैंने SEO का इस्तेमाल नहीं किया तो मेरा website लोगों तक नहीं पहुँच पायेगा और मेरे website बनाने का भी कोई फायेदा नहीं होगा।

अगर हम SEO का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो जब भी कोई user कोई keyword search करेगा, तो आपके website में उस keyword से सम्बंधित अगर कोई content मौजूद है तब भी user आपके website को access नहीं कर पायेगा।

ऐसा इसलिए क्यूंकि search engine आपके site को ढूंढ नहीं पायेगा न ही आपके website के content को अपने database पर store कर पायेगा। जिससे आपके website में traffic होना बहुत ही मुश्किल हो जायेगा। इसलिए आपके साइट में सही ढंग से SEO करना बहुत ही ज़रूरी होता है

SEO को समझना इतना भी मुश्किल नहीं है अगर आपने इसे सिख लिए तो अपने blog को बहुत ही बेहतर बना सकते हैं और उसकी value search engine में बढ़ा सकते हैं।

SEO को सिख लेने के बाद जब उसका इस्तेमाल अपने blog के लिए करते हैं तो आपको उसका result तुरंत नहीं दिखेगा इसके लिए आपको धैर्य रख कर अपना काम करते रेहने होगा। क्यूंकि सब्र का फल मीठा होता है और आपकी मेहनत का रंग आपको जरुर दिखेगा।

जैसे की मैंने पहले ही कह दिया है की कैसे ranking के लिए और traffic के लिए SEO करना क्यूँ जरुरी बन जाता है।

SEO का क्या महत्व है?

चलिए आप Search Engine Optimization के महत्व के विषय में और अधिक जानते हैं :

ज्यादातर Users Internet में Search Engines का इस्तमाल अपने सवालों के जवाब पाने के लिए करते हैं। ऐसे में वो Search ngine द्वारा दिखाए गए top results को ही ज्यादा ध्यान देते हैं। तो अगर आप भी लोगों के सामने आना चाहते हैं तब आपको भी SEO की मदद लेनी होगी blog को rank करने के लिए। यानी की गूगल सर्च रिज़ल्ट के पहले पेज पर आना होगा।

SEO केवल Search Engines के लिए नहीं है, बल्कि अच्छे SEO practices के होने से ये User Experience को बढ़ाने में मदद करता है और आपके website के Usability को भी बढ़ता है।

Users ज्यादातर top results को ही trust करते हैं और इससे उस website की trust बढ़ जाती है। इसलिए SEO के सन्दर्भ में जानना बहुत जरुरी होता है, साथ ही खुद को अप्डेट भी रखना होता है।

SEO आपके website या ब्लॉग के social promotion के लिए भी बहुत जरुरी होता है। क्यूंकि जो लोग आपके site को google जैसे search engine में देखते हैं तब वो ज्यादातर उन्हें social media जैसे की Facebook, Twitter, Pinterest में share जरुर करते हैं।

SEO किसी भी Site के traffic को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

SEO आपको किसी भी competition में जरुर आगे रहने में मदद करता है। उदहारण के लिए अगर दो websites समान चीज़ें बेच रही हैं, तब जो website SEO Optimized होती है वो ज्यादा customers अपने और खींचती हैं और उनकी sales भी बढ़ जाती है वहीँ दूसरी उतना नहीं कर पाती हैं।

SEO के प्रकार (Types of SEO in Hindi)

SEO दो प्रकार का होता है: On-Page SEO और Off-Page SEO।

On-Page SEO

  • ब्लॉग के अंदर किए जाने वाले SEO को On-Page SEO कहा जाता है।
  • इसमें ब्लॉग के content, keywords, images, titles, headings, meta descriptions आदि को optimize करना शामिल है।

Off-Page SEO

  • ब्लॉग के बाहर किए जाने वाले SEO को Off-Page SEO कहा जाता है।
  • इसमें backlinks बनाना, social media marketing करना, guest posting करना आदि शामिल है।

1. On-Page SEO

On page SEO का काम आपके blog में होता है। इसका मतलब है की अपने website को ठीक तरह से design करना जो SEO friendly हो।

SEO के rule को follow कर अपने website में template का इस्तेमाल करना। अच्छे contents लिखना और उनमे अच्छे keywords का इस्तेमाल करना जो search engine में सबसे ज्यादा खोजी जाती है।

Keywords का इस्तेमाल page में सही जगह करना जैसे TitleMeta descriptioncontent में keyword का इस्तेमाल करना इससे Google को जानने में आसानी होती है की आपका content किसके ऊपर लिखा गया है और जल्दी आपके website को Google page पर rank करने में मदद करता है जिससे आपके blog की traffic बढती है।

On Page SEO कैसे करे?

यहाँ पर हम कुछ ऐसे techniques के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम अपने Blog या Website को On Page SEO अच्छे तरीके से कर सकेंगे।

  • Quality Content: सबसे जो ज्यादा जरुरी है वो है कंटेंट। अगर आपके ब्लॉग पे कंटेंट अच्छा नहीं है तो दूशरा कोई चीज़ उतना मायने नहीं रखता है। गूगल के Helpful Content Update के अनुशार आपके ब्लॉग के कंटेंट ऐसा हो जो users की काम आये।
  • Title Tag: अपनी website में टाइटल टैग बहुत ही अच्छा बनाए जिससे कोइ भी visitor उसे पढ़े तो उसे जल्द से जल्द आपके टाइटल पर Click कर दे इससे आपका CTR भी increase होगा।
  • Website की Navigation: अपनी blog या website में इधर उधर जाना आसान होना चाहिए जिससे कोइ भी visitor और Google को एक पेज से दूसरे पेज में जाने में कोई परेशानी ना हो। जितना सहज Website की Navigation होगी उतनी ही किसी भी सर्च engine को भी सहजता होगी साइट को navigate करने के लिए
  • Post का URL कैसे लिखें: हमेशा अपने post का url आप जितना simple और छोटा हो सके उतना रखें।
  • Alt Tag: अपने Website के post में images का इस्तमाल जरुर करें। क्यूंकि images से आप बहुत सारा traffic पा सकते हैं इसलिए image को इस्तमाल करते समय उसमें ALT TAG लगाना ना भूले।
  • Content, Heading और keyword: Content के बारे में जैसे की हम सभी जानते हैं की ये बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है। क्यूंकि Content को King भी कहा जाता है और जितनी अच्छी आपकी Content होगी उतने अच्छे site की valuation होगी। इसलिए कम से कम 800 words से ज्यादा words के Content लिखें।

2. Off-Page SEO

Off page SEO का सारा काम blog के बाहार होता है। Off page SEO में हमे अपने blog का promotion करना होता है जैसे बहुत से popular blog में जाकर उनके article पर comment करना और अपने website का link submit करना इसे हम backlink कहते हैं। Backlink से website को बहुत फायेदा होता है।

Social networking site जैसे Facebook, twitter, Quora पर अपने website का attractive page बनाइये और अपने followers बढाइये इससे आपके website में ज्यादा visitors बढ़ने के chances होते हैं।

बड़े बड़े blogs में जो बहुत ही मसहुर हैं उनके blog पर guest post submit करीए इससे उनके blog पे आने वाले visitors आपको जानने लगेंगे और आपके website पर traffic आना शुरू हो जायेगा।

Off Page SEO कैसे करे

यहाँ पर में आप लोगों को कुछ Off Page SEO Techniques के बारे में बताउंगी जो की आपके लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा आगे चलकर।

1. Search Engine Submission: अपनी वेबसाइट को सही तरीके से सारे सर्च इंजन में submit करना चाहिए।

2. Bookmarking: अपनी blog या website के page और post को Bookmarking वाली वेबसाइट में submit करना चाहिए।

3. Directory Submission: अपनी blog या website को popular high PR वाली Directory में submit करना चाहिए।

4. Social Media: अपनी blog या website का page और Social Media पर Profile बनाना चाहिए और अपनी वेबसाइट का link Ad करदो like फेसबुक, twitter, LinkedIn

5. Classified Submission: Free Classified Website में जाकर अपनी वेबसाइट का फ्री मे advertise करना चाहिए।

6. Q & A site: आप question and answer वाली वेबसाइट में जाकर कोई भी question कर सकते हो और अपनी साईट का लिंक लगा सकते हैं।

7. Blog Commenting : अपने Blog से Related ब्लॉग पर जाकर उनके पोस्ट में कमेंट कर सकते हैं और अपनी website का link लगा सकते हो (link वही लगाना चाहिए जहाँ website लिखा होता है)

8. Pin : आप अपनी Website के image को pinterest पर पोस्ट कर सकते हैं यह एक बहुत अच्छा तरीका है traffic increase करने का।

9. Guest Post: आप अपनी वेबसाइट से Related ब्लॉग पर जाकर Guest Post कर सकते हैं यह सबसे अच्छा वे है जहाँ से आप do-follow link ले सकते हैं और वो भी बिलकुल सही तरीके से।

SEO और Internet Marketing में Differnce क्या है?

बहुत से लोगों में SEO और Internet Marketing को लेकर बहुत doubts होते हैं। उन्हें लगता है की ये दोनों प्राय समान हैं। लेकिन इसके जवाब में मैं ये कहना चाहता हूँ की SEO एक प्रकार का Tool हैं ये इसे Internet Marketing का एक हिस्सा भी कह सकते हैं। इसके इस्तमाल से Internet Marketing को कर पाना बहुत ही आसान हो जाता है।

SEO और SEM में क्या अंतर है?

SEO और SEM में जो मुख्य अंतर है वो ये की SEO एक महत्वपूर्ण हिस्सा है SEM का। चलिए दोनों SEO और SEM के विषय में जानते हैं।

SEOSEM
SEO या Search Engine Optimization एक process है जिसके द्वारा एक Blogger अपने Blog या Website को कुछ इसप्रकार से optimize करता है की जिससे वो blog के articles को Search Engine में rank कर सकें और वहां से अपने blog पर free traffic ला सके।SEM या Search Engine Marketing एक marketing process है जिसके द्वारा आप अपने blog को search engines में ज्यादा visible बना सकते हो जिससे आपको traffic आये चाहे वो free traffic (SEO) हो या फिर paid traffic (Paid Search Advertisement)।
SEO का मुख्य उद्देश्य है की आपका blog/website ठीक ढंग से optimize हो सके ताकि search engine में better ranking प्राप्त कर सके।SEM से आप SEO की तुलना में ज्यादा चीज़ प्राप्त कर सकते हैं। क्यूंकि ये केवल Free traffic तक ही सिमित नहीं है बल्कि इसमें दुसरे methods भी शामिल हैं जैसे की PPC advertising इत्यादि।

SEO Terms के बारे में जानकारी

यदि आपका कोई blog है या कोई website है तब तो आपको basic seo के बारे में बहुत कुछ पता होगा की ये कैसे काम करता है। लेकिन मुझे पता हैं आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें की Basic SEO Terms के बारे में भी कुछ जानकारी नहीं है।

इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण Basic SEO Terms in Hindi के बारे में जानकारी दे दी जाये जिससे की आपको भी इसके बारे में पता चल सके।

Backlink

इसके inlink या simply link भी कहा जाता है, ये एक hyperlink होता है किसी दुसरे website में जो की आपके Website के तरफ इशारा करता है। Backlinks seo के नज़रिए से बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, क्यूंकि ये किसी भी Webpage की Search Ranking को directly influence करता है।

PageRank

PageRank एक algorithm है जिसे की Google इस्तमाल करता है ये अनुमान लगाने लिए की Web में कोन कोन सी Relative important pages स्तिथ हैं।

Anchor text

किसी भी backlink का Anchor Text के प्रकार का text होता है जो की clickable होता है। यदि आपके Anchor Text में आपका Keyword मेह्जुद है तब तो ये आपको SEO के दृष्टी से भी काफी मदद करेगा।

Title Tag

Title Tag मुख्य रूप से किसी भी Web Page का Title होता है और ये बहुत ही महत्वपूर्ण factor है Google’s Search Algorithm के लिए।

Meta Tags

Title Tag के जैसे ही Meta Tag का इस्तमाल से Search Engines को ये पता चलता है की Pages में content में क्या स्तिथ है।

Search Algorithm

Google’s search algorithm की मदद से हम ये पता कर सकते हैं की पुरे Internet में कोन सी Web Pages relevant हैं। लगभग 200 algorithms काम करती हैं Google के Search Algorithm में।

SERP

इसके full form हैं Search Engine Results Page। ये basically उन्ही pages को show करता है जो की Google Search Engines के हिसाब से Relevant हों।

Keyword Density

ये Keyword Density से ये पता चलता है की कितनी बार कोई भी Keyword article में कितनी बार इस्तमाल की गयी हैं। Keyword Density SEO की दृष्टी से काफी महत्वपूर्ण है।

Keyword Stuffing

जैसे की मैंने पहले ही कहा की Keyword Density SEO की दृष्टी से काफी महत्वपूर्ण है लेकिन अगर कोई Keyword को जरुरत से ज्यादा इस्तमाल किया जाये तो उसे Keyword Stuffing कहते हैं। ये Negative SEO कहलाता हैं क्यूंकि इससे आपके Blog पर ख़राब असर पड़ता है।

Robots.txt

ये ज्यादा कुछ नहीं बस एक File होती है जिसे की Domain के Root में रखा जाता है। इसके इस्तमाल से search बोट्स को ये सूचित किया जाता है की Website की Structure कैसी है।

SEO में क्या काम करते हैं?

SEO, यानी Search Engine Optimization, वेबसाइट और ऑनलाइन सामग्री को सर्च इंजन्स जैसे Google, Bing, और Yahoo में बेहतर दिखाने और रैंकिंग बढ़ाने के लिए अनुकूलित करता है।

एसईओ का उद्देश्य क्या है?

एसईओ (SEO) का उद्देश्य वेबसाइट या वेब पेजों के सर्च इंजन के अवैतनिक (unpaid) परिणामों में प्रदर्शन और दृश्यता में सुधार करना है।

SEO जॉब के लिए योग्यता क्या है?

SEO जॉब के लिए योग्यता में डिजिटल मार्केटिंग, विश्लेषणात्मक स्किल्स, और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की गहरी समझ शामिल होती है।

आज आपने क्या सीखा

आप सब समझ ही गए होंगे के SEO क्या है (What is SEO in Hindi)। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

आसानी से अब आप एसईओ क्या है का जवाब बेझिझक दे सकते हैं। आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा।

यदि आपको मेरी यह लेख सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की जानकारी हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

SEO stands for Search Engine Optimization in digital marketing. In Hindi, it is known as “खोज इंजन ऑप्टिमाइजेशन.” SEO is the process of optimizing your website to improve its visibility on search engine result pages (SERPs). This involves various techniques and strategies to increase organic (non-paid) traffic to your website from search engines like Google. SEO focuses on enhancing the quality and quantity of website traffic by optimizing the content, meta tags, keywords, and technical aspects of the website. Its objective is to rank your website higher in search engine results for relevant keywords, thereby attracting more visitors and potential customers.

Leave a Comment